विद्यार्थियों को दी यातायात नियमों की जानकारी

रायपुर विचमाण जैन विद्यापीठ के सेमिनार हॉल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस मौके पर दुर्ग जिले के यातायात विभाग के पुलिस उप अधीक्षक गुरजीत सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि नक्सली घटना में जितने काल - कवलित होते हैं , उससे भी ज्यादा सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं । 

पूरे विश्व में 12 लाख पचास हजार लोग सड़क दुर्घटनाओं में खत्म हो जाते हैं । जिनमें भारत में एक लाख 56 हजार लोग सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं । उन्होंने कहा कि शहर एवं गांवों की सड़क पर कैसे पैदल चलना , मोटरसाइकिल , कार आदि वाहनों को चलाते वक्त किन - किन बातों का ध्यान रखना है । शहर व गांवों की सड़कों पर गाड़ियों का परिवहन , गाड़ियों के पूरे दस्तावेज , सड़कों पर लगे सिग्नलों पर ध्यान रखकर वाहन चलाना आदि विषयों पर सारगर्भित जानकारी भी दी । 

यह जानकारी देते हुए पीआरओ संजय चोपड़ा ने आगे बताया कि संस्था की प्राचार्य नंदिनी चतुर्वेदी ने भी कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर श्री सिंह का ध्यान आकृष्ट कर चर्चा की । कार्यशाला के अंतिम चरण में . पुलिस विभाग के अधिकारियों ने उपस्थितजनों को शपथ भी दिलाई । 

ऑटो यूनियन ने समस्याओं के त्वरित निराकरण की मांग की

ऑटो यूनियन संघ ने कई समस्याओं के समाधान के लिए शासन - प्रशासन से मांग की है । इस मौके पर संघ के अध्यक्ष सुनील गिरेकर ने बताया कि ऑटो चलाते समय बहुत सारी दिक्कतें आती हैं । उन्होंने कहा कि हमारे यूनियन द्वारा समय - समय पर हमारी मांग अनुरूप ऊपर तक भेजते है , लेकिन आज तक हमें शासन से कोई भी सहयोग नहीं मिला है । 

हमारी प्रमुख मांगें मंदिर के आसपास कोई नाश्ता ठेला आदि न लगाई जाए तथा मंदिर के आसपास सौंदर्गीकरण किया जाए , ऑटो वाले का परिचय - पत्र बनाया जाए और बिना वर्दी के ऑटो चालक पर सख्त कार्यवाही की जाए सहित कई मांगें हैं ।


Comments